ट्रंप के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव पास, 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी ट्रंप के खिलाफ किया वोट

वाशिंगटन। दो बार महाभियोग का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास के पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव लाया गया। राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए सदन के पास पर्याप्त मत हो चुके हैं। ज्ञात हो कि यह दूसरी बार है जब अमेरिकी सदन के अधिकतर सदस्यों ने ट्रंप पर दोबारा महाभियोग चलाने के पक्ष में मतदान किया है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए सत्र की कार्यवाही शुरू कर दी है। पिछले सप्ताह अमेरिकी संसद परिसर में डोनाल्ड ट्रंप की भूमिका को लेकर अमेरिका के निचले सदन में उन पर महाभियोग के लिए वोटिंग हुई। डेमोक्रेट्स ने राष्ट्रपति ट्रंप पर संसद पर हमला करने के लिए अपने समर्थकों को उकसाने का आरोप लगाया। इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई थी।

ताजा जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए सदन के पास पर्याप्त मत हो चुके हैं। यह दूसरी बार है जब अमेरिकी सदन के अधिकतर सदस्यों ने ट्रंप पर दोबारा महाभियोग चलाने के पक्ष में मतदान किया है। राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए सदन के पास पर्याप्त मत हो चुके हैं। राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए सदन के पास पर्याप्त मत हो चुके हैं। यानी ट्रंप अमेरिका के इतिहास के पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव लाया गया।

गौरतलब है कि 222 डेमोक्रेट्स सांसदों के साथ साथ 10 रिपब्लिकन सांसदों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव का समर्थन किया है। गौर करने वाली बात यह है कि महाभियोग के लिए सिर्फ 218 मतों की ही जरूरत होती है जबकि ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव के समर्थन में कुल 232 वोट पड़े। वहीं, प्रस्ताव के खिलाफ महज 197 सांसदों ने मतदान किया।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.