रोशनी नडार सबसे अमीर भारतीय महिला, जानें और कौन-कौन हैं इस लिस्ट शामिल

मुंबई। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technology) की रोशनी नडार मल्होत्रा देश की सबसे अमीर महिला हैं। उनकी कुल संपत्ति 54,850 करोड़ रुपये है। हुरुन इंडिया (Hurun India Richest Women list 2020) और कोटक वेल्थ ( Kotak Wealth) द्वारा तैयार अरबपति भारतीय महिलाओं की सूची में 36,600 करोड़ रुपये की संपदा के साथ बायोकॉन की किरण मजूमदार-शॉ दूसरे स्थान पर हैं। इस सूची में कम से कम 100 करोड़ रुपये की संपत्ति वाली 100 महिलाओं को शामिल किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से 31 महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने अपने दम पर यह मुकाम हासिल किया है। इनमें से छह पेशेवर प्रबंधक और 25 उद्यमी हैं। अपने दम पर इस स्थान पर पहुंचने वाली महिलाओं की श्रेणी में मजूमदार-शॉ सबसे आगे हैं। उनके बाद 11,590 करोड़ रुपये की संपदा के साथ जोहो की राधा वेंबु का स्थान है। अरिस्ता नेटवर्क्स की जयश्री उल्लाल 10,220 करोड़ रुपये की संपदा के साथ तीसरे स्थान पर हैं। दिलचस्प तथ्य यह है कि इस सूची में पहले तीन स्थान पर शामिल मजूमदार-शॉ, उल्लाल और वेंबु हुरुन की वैश्विक अमीरों की सूची में भी हैं।

सूची में शामिल महिलाओं की औसत आयु 53 साल है। 100 की सूची में 19 महिलाएं 40 साल से कम उम्र की हैं। अमीर महिलाओं की कुल संपदा 2.72 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। दो महिलाएं ऐसी हैं जो यूनिकॉर्न (एक अरब डॉलर मूल्य से अधिक की स्टार्टअप कंपनी) की प्रवर्तक हैं।

इनमें रिटेलर नायका की फाल्गुनी नायर की संपत्तियां 5,410 करोड़ रुपये और बायजू की 34 वर्षीय दिव्या गोकुलनाथ की संपदा 3,490 करोड़ रुपये है। देश के कुछ परिवार ऐसे हैं जिनकी एक से अधिक महिलाएं अमीरों की सूची में शामिल हैं। अपोलो हास्पिटल्स एंटरप्राइज की चार और गोदरेज समूह की तीन महिलाएं सूची में शामिल हैं। विभिन्न क्षेत्रों की बात की जाए, तो फार्मा क्षेत्र से 13, कपड़ा और परिधान क्षेत्र से 12 और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से नौ महिलाएं इस सूची में जगह बनाने में कामयाब रही हैं।

सूची में 32 महिलाएं मुंबई, 20 नई दिल्ली और 10 हैदराबाद से हैं। इन 100 में से कुछ ही महिलाओं ने परमार्थ कार्यों के लिए योगदान देने वालों की सूची में जगह बनाई है। इनमें थर्मेक्स की अनु आगा और मेहर पद्मजी और मजूमदार शॉ के अलावा हीरो फिनकॉर्प की रेणु मुंजाल तथा यूएसवी की लीना गांधी तिवारी का नाम आता है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.