भिंडी से बनाये विटामिन और पोषक तत्वों से भरा फेस पैक, चमकाएं अपना चेहरा, आता है गजब का निखार

हैल्थ डेक्स। भिंडी lady finger में कैल्शियम, फॉसफोरस, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, सोडियम, प्रोटीन, आयोडीन, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्पलेक्स और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारी त्वचा को भी ग्लोइंग बनाती है। भिंडी से बना फेस पैक आपकी त्वचा में निखार के साथ साथ चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर करता है।

ऐसे तैयार करें फेस पैक:-
भिंडी का फेस पैक बनाने के लिए आपको सबसे पहले दस भिंडी को पानी से साफ करके इसको मिक्सी में पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाजद इसे अपने चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट कर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद साफ पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। ये प्रयोग आप हफ्ते में दो दिन करें। अगर आपकी स्कीन में दाग धब्बों की शिकायत भी है तो आप इसमें तोरईधनिया के पत्ती को पीसकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी उबालना पड़ेगा। उबलते पानी में आपको भिंडी के साथ आधा चम्मच जीरा डालें। इसके बाद इसमें तोरई के टुकड़े और धनिया पत्ति भी मिलाएं और थोड़ी देर तक उसे उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा कर लें। फिर इसे छानकर कॉटन बॉल से अपने चेहरे और हाथों पैरों पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगाए रखें इसके बाद साफ पानी से साफ करें। इससे आपकी त्वचा बेहद मुलायम हो जाएगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.