इंडियन रेलवे ने किया कमाल, स्टेशन पर लगाया हवा से पानी बनाने वाली मशीन, शुद्धता-गुणवत्ता की भी गारंटी

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे देश के रेलवे स्टेशनों को धीरे-धीरे सुविधाओं से लैश कर रही है। मंत्रालय लगातार इस बात का दावा करती है कि पहले की तुलना में रेलवे स्टेशनों पर सफाई की व्यवस्था बढ़ी है। साथ ही यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए सुविधाओं का भी विस्तार किया गया है। रेलवे स्टेशनों पर पीने के साफ पानी की भी व्यवस्था की जा रही है। भारतीय रेलवे ने तेलंगाना के सिकंदराबाद स्टेशन पर मेघदूत नाम की एक मशीन लगाया है। यह मशीन सीधे हवा से पानी बनाएगी।

रेलवे का कहना है कि यह पानी पीने लायक होगा। मशीन से तैयार पानी डब्ल्यूएचओ और जलशक्ति मंत्रालय की गुणवत्ता के अनुरूप होगा। इसे मेक इन इंडिया के तहत तैयार किया गया है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को एक ट्वीट किया जिसमें बिहार के समस्तीपुर और महाराष्ट्र के वर्धा रेलवे स्टेशन के सौंदर्य को दर्शाया गया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘रेलवे द्वारा देश भर में स्टेशनों के पुनर्विकास, सौंदर्यीकरण और आधुनिकीकरण का काम लगातार जारी है। इसका उदाहरण महाराष्ट्र का वर्धा और बिहार के समस्तीपुर स्टेशन से देखा जा सकता है। मैं रेलवे के डिविजनल अधिकारियों को बधाई देता हूं कि उन्होंने यह बेहतरीन सुविधाये देने का कार्य किया।’

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.